What is free hosting? Should we work on free hosting or not?

आज के इस ब्लॉक में हम यह जानेंगे कि फ्री वेब होस्टिंग क्या होती है, और हम इसे कहां से ले सकते हैं? हम इस पर भी बात करेंगे कि फ्री होस्टिंग क्यों लेनी चाहिए ओर लेने के बाद हमें क्या फायदे और क्या नुकसान होंगे? यदि आप अपनी वेबसाइट शुरू करने के बारे में सोच रहे हैं तो आप या तो Blogger या फिर Wordpress पर जाएंगे।

What is free hosting?



दीया जाने वाली एक निशुल्क सेवा है जिसमें वह अपनी वेबसाइट बना सकते हैं या फिर बनाने की प्रैक्टिस कर सकते हैं। और अपनी वर्क ऑनलाइन पहुंचा सकते हैं इसमें आपको कई सारी सुविधाएं भी दी जाती है जैसे Wordpress, jumla etc.


ज्यादातर लोग अपनी वेबसाइट को Blogger पर शुरू करते हैं परंतु समय के साथ उन्हें Wordpress पर आना पड़ता है। ताकि वह अपने ग्राहकों और viewers को सुविधा अच्छे से प्रदान कर सकें।


इसीलिए आज के समय में हर किसी को फ्री वेब होस्टिंग की आवश्यकता पड़ती है पेपर है इस पर अपने काम की शुरुआत कर सके परंतु लोगो को यह ज्ञात नहीं होता की कोन सी Web Hosting बढ़िया है।


इसलिए हम आपको इंटरनेट पर मौजूद सबसे बढ़िया कुछ Web Hosting के बारे में बताने जा रहे हैं। इससे पहले कि आप Web Hosting ले ओर अपनी मेहनत शुरू करें, आपका यह जानना आवश्यक है, Web Hosting Free मैं आपको भले ही मिल सकती है। लेकिन इसकी अपनी भी कई सारी खामियां है।

Five reasons why we should not take free hosting

1. आप अपना Custom Domain नहीं set सकते है।

कई सारी Web Hosting ऐसी होती हैं, जहां पर आप अपना Custom Domain add नहीं कर सकते आपको उन्हीं के Sub Domain में अपना Work करना होगा और जैसा कि आप सब जानते हैं कि Sub Domain जल्दी गूगल पर Rank नहीं करते इस वजह से आपका किया गया सारा काम खराब हों सकता है।


2. यह कंपनियां कभी भी बंद हो सकती है।

यदि आपने पहले कभी Free hosting ली हो तो आपको पता होगा कई सारी कंपनियां वादा करती है कि वह आपको जिंदगी भर Free hosting देगी परंतु साल डेढ़ साल बाद वह बंद पड़ जाती है क्योंकि उनका दिवालिया निकल जाता है और उस पर बनाई गई आपकी वेबसाइट पूरी तरह से खराब हो जाती है।


3. बेकार Support ।

किसी भी प्रकार का Support और नहीं देती हैं। यदि आप की वेबसाइट पर किसी भी प्रकार की कोई दिक्कत आती है तो आपको उसे स्वयं ही सॉल्व करना होगा क्योंकि यह कंपनियां आपकी इसमें कोई मदद नहीं करेगी।


4. बेकार Service ।

यह कंपनियां यह बातें करती है कि आपको Fast Server देंगे पर उनके द्वारा किए गए Server ईतने Slow होते हैं की वेबसाइट करो खोलने में घंटा भर तक लग सकता है।


5. जबरदस्ती करना

कई सारी कंपनियां आपको Hosting देने के बाद आपकी वेबसाइट पर अपने प्रचार लगाते हैं और जब उन्हें लगता है आपकी वेबसाइट काफी ज्यादा कमा रही है तो आपको यह लोग Force करते हैं प्रीमियम प्लान लेने के लिए, जो कि काफी ज्यादा महंगा होता है। ना लेने पर वह वेबसाइट को बंद कर देते है, आपकी सारी मेहनत धरी की धरी रह जाती है।


यदि आप ऊपर दिखाए गए नुकसान ओं के बावजूद भी होस्टिंग लेना चाहते हैं तो आपको ज्यादा घबराने की जरूरत नहीं है क्योंकि हम आपके लिए ऐसे अब उस दिन लाए हैं जो आपको हर प्रियम सर्विस फ्री में देगा।

जहां पर आप अपनी वेबसाइट बनाकर उसे commercially यूज भी कर सकते हैं.


Top 3 web hosting service

1. Infinity Free
Modroid

Infinity Free एक अच्छी तरह से चित्रित मुफ्त "असीमित" वेब होस्टिंग पैकेज प्रदान करता है। कंपनी के होम पेज और होस्टिंग कंट्रोल पैनल पर विज्ञापन दिखाकर मुफ्त होस्टिंग का मुद्रीकरण किया जाता है, हालांकि आपकी वास्तविक वेबसाइट पर कोई विज्ञापन नहीं दिखाया जाएगा। 


असीमित बैंडविड्थ और असीमित डिस्क स्थान है, जो बहुत अच्छा लगता है, लेकिन वास्तविकता यह है कि यदि आपकी साइट बहुत बड़ी हो जाती है या बहुत अधिक आगंतुक मिलते हैं तो यह काफी धीमा होने की संभावना है।



2. ByetHost
Modroid

ByetHost भी Infinity Free के समान सेवा प्रदान करता हैं

ByetHost के साथ आपको 1000MB डिस्क स्थान और 50GB मासिक स्थानांतरण मिलता है। आप 5 SQL डेटाबेस के साथ 5 ऐड-ऑन डोमेन भी होस्ट कर सकते हैं। आपको पाँच ईमेल पते और एक FTP खाता भी मिलता है, जिसमें cPanel के माध्यम से पहुँचा जाता है।


3. Freehosting.com

Infinity Free के विपरीत, Freehosting.com आपको एक मुफ्त उप-डोमेन प्रदान नहीं करता है, इसलिए आपको स्वयं या किसी अन्य प्रदाता से एक डोमेन नाम खरीदना होगा।


और यह भुगतान करने के लिए एक छोटी सी कीमत है क्योंकि यह संभावना नहीं है कि आप एक उप-डोमेन पर एक परीक्षण वेबसाइट के अलावा कुछ भी चलाना चाहते हैं।


यह कंपनी लोगो को कई सालों से फ्री होस्टिंग देती आरही है इसकी वेबसाइट पर ads के कारण यह कमाती है परंतु आपकी वेबसाइट पर किसी भी प्रकार का ads ऐड नहीं आएगा जो कि एक अच्छी बात है और यह आपको अनलिमिटेड होस्टिंग स्किल देती है।


Conclusion

आज के ब्लॉग मैंने यह जाना कि कि हमें फ्री होस्टिंग लेनी चाहिए या नहीं? फ्री होस्टिंग के नुकसान क्या होते हैं? कौन सी कंपनियां हमें फ्री होस्टिंग प्रोवाइडर करती है।

आशा करता हूं की आपको हमारे द्वारा दी गई जानकारी उपयोगी लगी होगी इसी प्रकार की जानकारी के लिए हमारे ब्लॉग को सब्सक्राइब करें।



Post a Comment

Previous Post Next Post