11 Best Mobile Apps to Learn Programming – प्रोग्रामिंग सीखने के लिए 11 सर्वश्रेष्ठ मोबाइल ऐप्स

Programming की दुनिया में आपका स्वागत है। ऐसा इसलिए क्योंकि आजकल हर जगह Programming का ही craz है तभी तो हर कोई Programming में intrest लेने लगा है जो कि एक अच्छी बात भी है क्योंकि जहां Career को अच्छा हो उस Direction में आगे बढ़ना वाकई में एक बहुत अच्छी चॉइस होगी। यूं तो बहुत सारी Programming Language अवेलेबल हैं, लेकिन जिस तेजी से IT इंडस्ट्री लगातार चेंज हो रही है। उस हिसाब से तो लगातार अपडेट रहना और प्रैक्टिस करते रहना जरूरी हो गया है तो क्या केवल प्रोग्रामर बन कर के ही न रह जाएं बल्कि सक्सेसफुल प्रोग्रामर बन सकें। इसके लिए आपको Programming के बेसिक से शुरू करना होगा और उन पर कमांड बनाने के बाद Advance लेवल के टॉपिक्स को कवर करना होगा और जब एक बार ऐसा कर लेंगे तो आपके लिए प्रोग्राम डिजाइन करना और प्रोग्राम्स को लिखना पॉसिबल हो पाएगा और ये सब करने के लिए पीसी या लैपटॉप जरूरी होगा। ये तो आप जानते होंगे लेकिन अगर इनकी बजाय आप मोबाइल फोन के जरिए वेबसाइट्स और ऐप्स को डेवलप करना सीखना चाहें तो कैसा रहेगा। क्या वाकई में ये पॉसिबल होगा?

Modroid


जी हां, बिल्कुल। टेक्नोलॉजी के Advance मेंट के साथ सबकुछ पॉसिबल होगा। आप बस सीखने के लिए तैयार रहिए और मोबाइल फोन पर Programming सीखने के लिए ऐसे कई एंड्रॉयड और IOS एप्लीकेशंस अवेलेबल हैं जो आपकी इस डिज़ायर को भी फुलफिल कर ही देंगे। इसलिए अगर आप भी उन्हीं लर्नर्स में से एक हैं जिन्हें मोबाइल फोन पर Programming सीखनी है तो ये वीडियो आपके लिए है तो इसे पूरा जरूर देखें और ऐसे बेस्ड मोबाइल एप्लिकेशंस के बारे में जान लीजिए जो आपकी Programming के सफर को सुहाना बना सकते हैं तो चलिए शुरू करते हैं और जानते हैं ऐसे 11 बेस्ड मोबाइल ऐप्स के बारे में।


1 Sololearn 


आप अगर सी++ जावा, पाइथन एसक्यू वर्ल्ड सी एस एस एचटीएमएल सी हैश जैसी Programming Language सीखना चाहते हैं तो इनके लिए मोस्ट पॉपुलर अप्लीकेशंस में से एक है Sololearn । इसमें हर part चैप्टर्स में डिवाइड है और एक से दूसरे चैप्टर पर मूव करने के लिए आपको नॉलेज quiz पास करना जरूरी है। इसमें मोबाइल कोड editor पर रियल कोड लिखकर रन करा सकते हैं और रियल लाइफ सपोर्ट सैंपल्स के थ्रू आइडियाज भी ले सकते हैं। इसके अलावा इंटरैक्टिव कम्यूनिटी कॉन्वरसेशन में इंगेज भी रह सकते हैं। कोर्स कंप्लीशन पर आपको सर्टिफिकेट भी मिलता है और Sololearn अप्लीकेशंस आपको गूगल प्ले स्टोर और एप्पल स्टोर पर भी मिल जाएंगे। 


2 Programming Hub 

इस टॉप रेटेड ऐप पर आप लगभग 10 राउंड Languages सीख सकते हैं। ये एप्लीकेशन आपकी Programming स्किल्स को गेम लाइन एक्सपीरिएंस के साथ बेंड करने में हेल्प करता है क्योंकि इसमें बहुत सी Language ेज से एचटीएमएल, जावा स्क्रिप्ट, सी, सी++, सी, हैश,

स्विफ्ट पाइथन और Programming जावा आर्टिफिशल इंटेलिजेंस CSS के लिए इंटरएक्टिव कोडिंग लेसंस अवेलेबल हैं और वो भी फ्री , इसके एंड्रॉयड और आईओएस वर्जन्स भी अवेलेबल हैं। लेकिन अगर आप इसमें Advance फीचर्स चाहेंगे तो इसके लिए आपको PAY करना होगा और सबस्क्राइब करना होगा।


3. Plural sight



यह ऐसा लर्निंग प्लैटफॉर्म है जहां पर आप 7000 से भी ज्यादा Courses का एक्सेस ले सकते हैं और इसके लिए एक्सपोर्ट वीडियोज downloadable कॉन्टेन्ट जैसी कई सारी फैसिलिटीज पा सकती हैं या बहुत सी टेक टॉपिक्स कवर करता है। जैसे कि सॉफ्टवेयर डेवलपमेंट क्लाउड कम्प्यूटिंग आई पॉड मशीन लाइटिंग। इसके दोनों वर्जन अवेलेबल हैं। यानी Android और IOS.


4. Enki



Enki ऐसा अवॉर्ड विनिंग एप्लिकेशन है जो विनर्स के लिए भी यूजफुल है तो उसके डवलपर्स के लिए भी। ये ऐप लेसंस को बिगिन्स से एक्सपोर्ट लेवल तक डिफरेंट लेवल्स में ऑर्गनाइज करता है। इसमें लोडिंग शुरू करने के लिए आपको कम से कम दो टॉपिक्स चूज करने होंगे। यहां पर आपको strong community support भी मिलेगा, जिससे आप डिस्कशंस में इंगेज रह सकते हैं। अपने फेवरिट लेसंस को भी शेयर कर सकते हैं। इसके Android and IOS यूजर्स भी अवेलेबल हैं। 


5. Learn programming



Learn programming यानी LP app fully कस्टमाइजेबल इंट्रो टैब है, जो स्किल्स Quiz, simple स्टैटिस्टिक्स, interview quiz और support प्रोवाइड कराता है। ये ऐप्लिकेशन 70 से भी ज्यादा Programming Language ऑफर करता है। इसमें एक सेंड बॉक्स का सेक्शन आपको मिलता है, जहां पर आप प्रोग्राम्स को ऑनलाइन टेस्ट कर सकते हैं। इसके एडिटर में अपीयरेंस को कस्टमाइज भी कर सकते हैं। 


6. Codehub



ऐसा ओपन सोर्स Platform है, जिसमें GitHub की सारी पिक्चर्स मौजूद है। जहां पर आप अपनी 

  • Issues, 
  • Repository, 
  • Source code

और सोर्स कोड को क्रिएट अपडेट और ट्विटर कर सकते हैं। इसमें हर कोर्स के 50 lessons अवेलेबल हैं, जिन्हें आप अपने कंफर्ट के अकॉर्डिंग learn कर सकते हैं। Lessons 4 लेवल्स में कैटेगराइज है जिनमें से आप अपनी एक्सपर्टाइज और प्रीवियस कोडिंग नॉलेज के अकॉर्डिंग सूटेबल लेवल सिलेक्ट कर सकते हैं। इसे अगर आप एप्लीकेशन को पब्लिक रिपॉजिटरी के लिए यूज करेंगे तो ये फ्री मिलेगा। लेकिन प्राइवेट रिपॉजिटरी एक्सेस के लिए आपको ProCodehub सबस्क्राइब करना होगा और ये अप्लीकेशन IOS वर्जन में भी अवेलेबल है.


7 CodAcademyGo 



यह ऑनलाइन Courses का मोबाइल वर्शन है। जो आपको कोडिंग सिंटेक्स प्रैक्टिस करने के लिए लाइसेंस प्रोवाइड करता है और आप यहां की प्रोग्रेस ट्रैक भी कर सकते हैं। इसके जरिये वेब डेवलपमेंट डेटा साइंस, एचटीएमएल, सीएसएस, पाइथन, एसक्यूएल और भी बहुत कुछ सीख सकते हैं। इसके वर्जन्स एंड्रॉयड और आईओएस प्लैटफॉर्म्स पर अवेलेबल है।


8. Mimo



अगर आपके पास कोई प्रीवियस कोडिंग एक्सपीरिएंस नहीं है और पाइथन, जावास्क्रिप्ट, और एचटीएमएल जैसी Programming Language ेस में कोडिंग सीखना चाहते हैं तो वो mimo आपके लिए एक अच्छा ऑप्शन हो सकता है। इसमें कॉम्प्लेक्स टॉपिक्स को स्मॉल पार्ट में डिवाइड किया गया है ताकि इसे यूज करना आसान रहे। इसमें आप कोडिंग लेसंस कोडिंग ट्यूटोरियल्स का एक्सेस ले सकते हैं। कोडिंग चैलेंजेस सॉल्व कर सकते हैं। Mimo के कोड एडिटर में रियल कोड लिख सकते हैं और mimo कोडिंग कम्युनिटी के साथ compete भी कर सकते हैं। इस एप्लिकेशन के Android और iOS वर्जन भी अवेलेबल हैं। 


9. Udemy 



 Open Courses के लार्जेस्ट प्लैटफॉर्म्स में से एक कॉलेज की लाइब्रेरी में 3400 से भी ज्यादा टॉपिक्स मौजूद हैं, जो कोडिंग डवलपमेंट, बिजनेस मार्केटिंग और डिजाइन के अलावा भी बहुत सारे टॉपिक्स को कवर करती हैं। Programming learning के लिए भी Udemy एक बेहतरीन प्लैटफॉर्म साबित होता है। इन कोर्सेस को आप लगभग 65 Language ेस में अटेंड कर सकते हैं और ऑफलाइन डिग्री कोर्सेस को डाउनलोड भी कर सकते हैं। इसके Android और iOS दोनों मोबाइल वर्जन्स अवेलेबल हैं।


10. Courcera



यह ऐसा learning प्लैटफॉर्म है जो कंप्यूटर साइंस के लिए एक अच्छा ऑप्शन है ही साथ में बिजनेस डेटा साइंस आर्ट और पर्सनल डवलपमेंट जैसे कई इंडस्ट्रीज की स्किल्स पर भी फोकस करता है। इस प्लैटफॉर्म पर आपको world class यूनिवर्सिटी जैसे Yale University of Michigan और Google ibm जैसी कंपनीज के expert से सीखने के ऑप्शन मिल सकती हैं। इस एप्लिकेशन के Android और iOS वर्जन्स भी अवेलेबल हैं। 


11. LinkedIn learning



यह एक LinkedIn प्लैटफॉर्म हैं। यहां पर अपनी क्रिएटिव स्किल्स और टैक्स स्किल्स को build कर सकते हैं। इस Platform पर आपको मोबाइल ऐप्लिकेशन और software build करने के बेस्ट Courses मिल जाएंगे, क्योंकि LinkedIn learning Programming और ITमार्केटिंग जैसे बहुत सारे cource प्रोवाइड कराता है। ये मोबाइल ऐप android और iOS वर्जन्स में अवेलेबल है। 



तो दोस्तो अब आप मोबाइल फोन पर भी आपकी Programming स्किल्स को इम्प्रूव कर सकते हैं।



Post a Comment

Previous Post Next Post